Eat tasty chia pudding for breakfast by evening the bad cholesterol accumulated in the arteries will go out with the toilet.

How to Make Chia Pudding | Downshiftologyसुबह ब्रेकफास्ट में खाएं टेस्टी चिया पुडिंग, शाम तक टॉयलेट के साथ निकल जाएगा धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल

Breakfast for ldl cholesterol sufferers: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ दवाएं और घरेलू नुस्खे नहीं बल्कि डाइट का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। इस लेख में जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नाश्ते में चिया पुडिंग खाने के फायदे।

सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं टेस्टी चिया पुडिंग, शाम तक टॉयलेट के साथ निकल जाएगा धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल
Breakfast for cholesterol sufferers: शरीर में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ दवाएं और घरेलू नुस्खे नहीं बल्कि डाइट का हेल्दी होना भी बहुत जरूरी है। इस लेख में जानें हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए नाश्ते में चिया पुडिंग खाने के फायदे।

Chia seed pudding to decrease ldl cholesterol: शरीर को हेल्दी और एनर्जेटिक बनाना और अलग-अलग प्रकार की बीमारियों से दूर रखने के लिए कोई ज्यादा मुश्किल उपाय करने की जरूरत नहीं है। सैकड़ों ऐसे आसान से तरीके हैं, जिनकी मदद से हम अपने आप को हेल्दी रख पाते हैं। हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी क्रोनिक बीमारियों से निपटने के लिए भी इनपर यही तरीका लागू होता है। अब असल में जो परेशानी होती है, वह यह है कि ये घरेलू नुस्खे आसान तो हैं लेकिन इन्हें मैनेज करना मुश्किल हो जाता है। आजकल की बिजी लाइफस्टाइल में फंसे हुए लोगों के लिए रोज इन चीजों का इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाता है। लेकिन अगर आप खाने में ही ऐसी चीजें शामिल करने लग जाएं, जो हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करेंगी तो बात बन सकती हैं। चिया पुडिंग भी ऐसी ही एक रेसिपी है, जो टेस्टी और बनाने में आसान होने के साथ-साथ हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में भी मदद करेंगी। चलिए जानते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में चिया पुडिंग के फायदे

हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए चिया पुडिंग
कोलेस्ट्रॉल आज के समय में काफी कॉमन बीमारी बन चुका है, जो हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी जानलेवा बीमारियों के खतरे को भी पैदा करता है। दवाओं व घरेलू नुस्खों के अलावा सही डाइट की मदद से भी हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम किया जा सकता है। चिया पुडिंग को आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसमें मौजूद फाइबर हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करेगा।

मल के साथ निकल जाएगा बैड कोलेस्ट्रॉल
चिया के बीजों में खूब मात्रा में पानी में घुलनशील फाइबर पाया जाता है। चिया पुडिंग के रूप में शरीर के अंदर गया हुआ फाइबर और ज्यादा प्रभावी रूप से शरीर में काम करता है। यह फाइबर शरीर के अंदर ज्यादा जरूरत से ज्यादा बैड कोलेस्ट्रॉल, ट्राइग्लिसराइड और बाइल आदि को खुद से जोड़ लेता है और अपने साथ आंगों में ले जाता है। इसके बाद मल के साथ बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर से बाहर निकल जाता है।

सुबह खाना ज्यादा फायदेमंद
चिया पुडिंग का सेवन सुबह के समय यानी ब्रेकफास्ट में करना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इससे यह दिन में अच्छे से काम करेगा और शाम के समय पेट साफ होने के साथ-साथ शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल भी मल के साथ निकल जाएगा। साथ ही यह प्रोटीन व विटामिन जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर होता है, जो इसे एक अच्छा व हेल्दी ब्रेकफास्ट ऑप्शन बनाते हैं।

बनाने का तरीका है आसान
चिया पुडिंग बनाने का तरीका बहुत ही आसान है और इसे बनाने के लिए दूध व चिया के बीजों के साथ-साथ अपनी मर्जी से फ्रूट्स का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। डेयरी प्रोडक्ट्स की जगह कोकोनट, आलमंड या सोया मिल्क लें जो कोलेस्ट्रॉल में सही रहते हैं। 2 बड़े चम्मच चिया सीड्स को गिलास में डालें और उसमें एक कप से थोड़ा ज्यादा दूध डालकर 2 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। आप चाहें तो इसे रात को तैयार कर सकते हैं और सुबह इसका सेवन कर सकते हैं। फ्रिज से निकालने के बाद इसमें इलायची या दालचीनी पाउडर मिलाएं। अपनी पसंद के अनुसार फ्रूट्स मिक्स करें और फिर इसका सेवन कर सकते हैं।

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