Recommendations For sparkling pores and skin: These causes harm the skin, these expert tips will give you glowing skin

Simple ways to prevent your skin from peeling & piling like a proRecommendations For sparkling pores and skin: स्किन को नुकसान पहुंचाते हैं ये कारण, ग्लोइंग स्किन दिलाएंगी ये एक्सपर्ट टिप्स

इस लेख में पढ़ें स्किन को इन नुकसानदायक फैक्टर्स से बचाने और स्वस्थ त्वचा पाने की एक्सपर्ट टिप्स।

स्किन हेल्थ को प्रभावित करने वाले बाहरी कारण (outside elements affecting pores and skin health)
हमारी त्वचा कई बाहरी चीजों के सम्पर्क में रोज आती है जो कि हमारी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं या त्वचा को स्वस्थ बनाते है। जैसे, पर्यावरण से जुड़े कारण जैसे यूवी रेडिएशन ( UV radiation, pollution) या मौसम में होने वाले बदलाव (weather conditions) आपकी स्किन पर अच्छा या बुरा प्रभाव डाल सकते है। ऐसे में आपकी त्वचा को इन बाहरी कारकों से सुरक्षित रखना महत्वपूर्ण हो जाता है। पर्यावरण से जुड़ी स्थितियों से स्किन को सुरक्षित रखने के लिए आप ये उपाय कर सकते हैं-

कड़ी धूप में या प्रदूषण वाली जगहों पर जाने से बचें।
धूप में निकलने से पहले सही तरह के कपड़े पहनें, सनग्लासेस और टोपी पहनें। इसी तरह दुपट्टा, स्कार्फ या गमछे से सिर और चेहरा कवर करें।
आरामदायक और स्किन-फ्रेंडली कपड़े पहनें। कॉटम, मलमल और अन्य नेचुरल धागों से बनें कपड़े पहनने से स्किन को एलर्जी की संभावना कम होती है।
त्वचा के अनुसार सही और पर्सनल स्किन केयर रूटीन अपनाएं।
स्किन क्लिंजिंग करना ना भूले । इससे स्किन पोर्स में जमा गंदगी साफ होगी और स्किन सांस भी ले सकेगी।
मॉइस्चराइजर लगाएं। इससे स्किन को पोषण मिलेगा।

स्किन एक्सफॉलिएशन (Exfoliation) के लिए सही प्रॉडक्ट्स चुनें। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होती हैं और स्किन स्मूद बनती हैं। वहीं, त्वचा पर निखार भी आता है।
सनस्क्रीन लगाएं।इससे स्किन धूप और यूवी रेडिएशन से सुरक्षित रहती है।
त्वचा को भीतर से हेल्दी बनाने के उपाय
जहां बाहरी कारकों के अलावा कई ऐसी चीजें भी होती हैं जो त्वचा को भीतर से स्वस्थ बनाने का काम करता है।

डाइट (weight loss program):
पर्याप्त मात्रा में पोषण मिलने से स्किन को हेल्दी रखा जा सकता है। विटामिन ए, विटामिन ई और विटामिन सी, ज़िंक और ओमेगा-three फैटी एसिड्सजैसे न्यूट्रिएंट्स त्वचा का पोषण करते हैं। जिससे स्किन हेल्थ बेहतर होती है। बैलेंस्ड डाइट के लिए फल, सब्जियों, साबुत अनाज और हेल्दी फैट्स का सेवन करें। इससे, स्किन रिपेयर होती है और स्किन पर ग्लो आता है।

लाइफस्टाइल रखें ऐसी (lifestyle recommendations for healthy skin)
हेल्दी स्किन के लिए लोगों को अपनी लाइफस्टाइल में भी हेल्दी बदलाव करने चाहिए। जैसे-

रोजाना अच्छी नींद लें। सोते समय आपकी स्किन नेचुरली रिपेयर होती है जिससे अधिक फ्रेश और यंग दिखायी देते हैं।
तनाव से बचें क्योकि स्ट्रेस की वजह से स्किन समय से पहले थकी हुई और बूढ़ी दिखायी देने लगती है।
रोजाना एक्सरसाइज करें इससे स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और स्किन पर ग्लो आता है।

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